सौंफ ( Saunf ) के फायदे, उपयोग और रेसिपी ( Fennel Seed In Hindi )

सौंफ ( Saunf ) के फायदे, उपयोग और रेसिपी ( Fennel Seed In Hindi )

सौंफ [ Saunf ] ( Fennel Seed In Hindi )

आज की दुनिया मैं शायद ही कोई ऐसा इंसान होगा जिसने अपनी लाइफ मैं कभी भी सौंफ ( Saunf ) का उपयोग न किया होगा।

अकसर हम सौंफ ( Saunf ) को माउथ फ्रेशनर के रूप में उपयोग करते है, इसके अलावा हमारे घरो मैं सौंफ ( Saunf ) का उपयोग मसाले के रूप में भी किया जाता है।

तो क्या आप जानते है की यह छोटी सी चीज आपको चुस्त तंदरुस्त बनाये रखने के लिए कितनी ज्यादा जरुरी है।

क्या कभी सोचा है की सोंफ ( Saunf ) खाने के फायदे कितने है ? अगर नहीं तो देर किस बात की,

आज आपके इन सभी सवालों के जवाब यहा मिल जायेंगे और सारी परेशानियों से भी छुटकारा मिल जायेगा।

में Hemant Jarolia आपके लिए ऐसी ही [ Health Problem ] से Related [ Height Increase ] से Related [ Product Review ] & [ Product Workability ] से Related जानकारिया आप सभी लोगो के लिए हर दिन लेकर आता हूँ।

Hello, I Am Hemant Jarolia. And I Am The Founder Of ” JAROLIAS ” . WelCome To My Blog.

तो दोस्तों अगर आप जान ना चाहते है की सौंफ के क्या क्या फायदे है और यह किन – किन परेशानियों को ठीक करने के काम आता है तो निचे दी हुई जानकारी को ध्यान से पढियेगा और समझने की कोशिश कीजियेगा।

आज हम आपको बताएंगे की सौंफ के क्या क्या फायदे है और साथ मैं यह भी बताएँगे की सौंफ किस तरह आपको चुस्त दुरस्त बनाये रखने मैं सहायक होती है।

affiliate

सौंफ ( Saunf ) मैं सोडियम ( Sodium ), डाइट्री फाइबर ( Dietary fiber ), प्रोटीन ( Protien ), विटामिन – ए ( Vitamin – A ), विटामिन – सी ( Vitamin – C ), विटामिन – डी ( Vitamin – D ),कैल्सियम ( Calcium ), आयरन ( Iron ), मैग्नीशियम ( Magnesium ),फास्फोरस ( Phosphorus ), पोटेसियम ( Potassium ), इत्यादि पोषक तत्व भरपूर मात्रा मैं पाए जाते है।

सोंफ ( Saunf ) को फॉनिक्युल वल्गारे (Foeniculum Vulgare) के नाम से भी जाना जाता है।

आइये अब जानते है की सौंफ ( Saunf ) के हमारी दैनिक जीवन मैं क्या क्या फायदे है, तो हमारी बातो को ध्यान से सुनियेगा और समझने की कोशिश कीजियेगा।

सोंफ के फायदे ( Fennel Seed Benefits In Hindi )

1. मधुमेह मैं फायदेमंद – सोंफ ( Saunf ) हमारे खून मैं मौजूद शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने मैं काफी मददगार साबित होता है।

आज के इस समय मैं मधुमेह के रोगियों की संख्या काफी ज्यादा बढ़ चुकी है अगर आप भी मधुमेह के रोग से ग्रसित है तो आपके लिए सोंफ ( Saunf ) का नियमित रूप से सेवन करना काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

2. लिवर के लिए भी फायदेमंद – सोंफ मैं मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ( Antioxidant ) और अन्य मिनरल्स लिवर को स्वस्थ रखने मैं काफी असरदार साबित होते है।

सोंफ मैं मौजूद सेलेनियम शरीर से हानिकारक पदार्थो को निकाल ने के साथ साथ लिवर को भी मजबूती प्रदान करता है।

सोंफ का सेवन प्राचीन समय से भरपूर होता आ रहा है इसीलिए अगर आप भी लिवर से सम्भंदित परेशानियों से बचना चाहते है तो सोंफ का सेवन जरूर कीजिये।

saunf

3. ब्लड प्रेस्सर मैं भी लाभदायक – आज के समय मैं हाई ब्लड प्रेसर ( High Blood Presure ) की परेशानी से जूझ रहे लोगो की तादाद काफी ज्यादा हो गयी है।

सौंफ में मौजूद पोटैशियम ( Potassium ), नाइट्रेट ( Nitrate ) पोषक तत्व ब्लड प्रेसर ( Blood Pressure ) की परेशानी को कम करने में काफी सहायक होते है।

अगर आप नियमित रूप से सोंफ का सेवन करते है है तो आप ब्लड प्रेसर की समयसा से छुटकारा पा सकते है।

4. कब्ज से छुटकारा – आजकल की इस भागदौड़ बाहरी जिंदगी मैं अनियमित और असंतुलित भोजन करने से कब्ज की समयसा होना आम बात है।

ज़्यदातर लोग हमेसा कब्ज की समयस्या का सामना करते है लेकिन बगैर आप सोंफ का सेवन करते है तो आप कब्ज की समयसाया से आसानी से निजात पा सकते है।

यदि आप चाहे तो सोंफ का कड़ा बनाकर भी पि सकते है, सोंफ का काढ़ा भी कब्ज से छुटकारा दिलाने मैं काफी असरदार साबित होता है।

5. वजन काम करने में सहायक – बड़े हुए वजन और मोटापे से परेशान लोग अगर सोंफ का सेवन रोजाना करते है तो उन्हें कुछ ही समय मैं बढ़ते हुए वजन और मोटापे से निजात मिल जायेगा।

सोंफ मैं फायबर ( Fiber ) प्रचुर मात्रा मैं पाया जाता है, फायबर ( Fiber ) वजन काम करने के साथ साथ शरीर मैं मौजूद वसा की मात्रा को नियंत्रित करने मैं सहायक होता है।

मोटापे को काम करने के लिए और बढ़ते हुए वजन को रोकने के लिए सोंफ की चाय की काफी जयदा फायदेमंद साबित हो सकती है।

सोंफ का उपयोग और रेसिपी

1. ज्यादातर लोग सोंफ का उपयोग सीधे तोर पर करते है, खाना खाने के बाद सोंफ का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र भी बेहतर होता है और आपका खाना भी जल्दी पच जाता है।

2. बढ़ते हुए वजन और मोटापे से छुटकारा पाने के लिए आप सोंफ ( Fennel Seeds In Hindi ) का सेवन भीं कर सकते है, सोंफ की चाय बनाने के लिए आपको चाय बनाते हुए उसमे थोड़ी से सोंफ डाल दे, और चाय बना ने के बाद उसे छानकर पि ले।

हम आशा करते है की [ JAROLIAS ] के द्वारा दी गयीं जानकारी आप सभी लोगो को काफी ज्यादा पसंद आयी होगी।

और जिस भी परेशानी या बीमारी के नुस्के आपने पढ़े है उस परेशानी मैं भी आपको आराम प्राप्त हुआ होगा।

किसी भी अन्य बीमारी या परेशानी के लिए हेल्थ टिप्स इन हिंदी ( Health Tips In Hindi ) और घरेलु नुस्खे इन हिंदी ( Gharelu Nuske In Hindi ) जरूर पड़े और लाभ प्राप्त करे।

हम आपके लिए दिन रात मेहनत करके ऐसी नयी नयी [ Health And Height ] से Related जानकारियां लेकर आते है, तो दोस्तों हमे कमेंट करके जरूर बताये की आपको हमारी जानकारी केसी लगी।

अगर आपको इस Blog की जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे Comment करके जरूर बताये , और अगर आपको हमारा Blog पसंद आया हो तो Please अपने दोस्तों के साथ जरूर Share कीजिये।

This Post Has 8 Comments

  1. Michael

    nice Work keep it up

  2. Valerianof

    Thankx For Knowledge

Leave a Reply